Jab Jab Jab Right Hook Summary in Hindi
By- Gary Vaynerchuk
---------- ABOUT BOOK ----------
ये समरी आपको क्यों पढ़नी चाहिए?
नहीं, ये किताब बॉक्सिंग के बारे में नहीं है. बल्कि ये हमे बताएगी कि सोशल मीडिया पर विनिंग कंटेंट कैसे लिखे ताकि लोगों को आपका ब्रैंड पसंद आये और वो आपके कस्टमर्स बन जाए. आप मार्केटर है या कोई स्माल बिजेनस ओनर? ये किताब आपके लिए काफी मददगार साबित होगी क्योंकि ये आपको सोशल मिडीया पर अपनी प्रेजेंस इम्प्रूव करना सिखाएगी जैसे कि फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और टम्बलर पर पोपुलर कैसे हुआ जाए ? आप जानना चाहते है? तो जवाब इस किताब में मिलेंगे.
ये समरी किस-किसको पढ़नी चाहिए?
- मार्केटिंग स्टूडेंट्स को
- इंटरप्रेन्योर्स को
- ब्रैंड मैनेजर्स को
- vloggers को
- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंशर्स को
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---------- SUMMARY ----------
इंट्रोडक्शन
ऐसा क्यों है कि सोशल मीडिया के थ्रू मार्केटिंग करना किसी बॉक्सिंग से कम नहीं लगता?जबकि ट्रेडिशनल मार्केटिंग में किसी वन साइड बॉक्सिंग मैच जैसा लगता था. कंपनियाँ सारे प्लेटफॉर्म, टेलीविजन, रेडियो, प्रिंट को राईट हुक्स देती थी और कंज्यूमर्स इनके इन्फ्लुएंस में आ जाते थे क्योंकि उनके पास और कोई वेन्यू मौजूद नहीं होता था.
हालाँकि सोशल मीडिया ने पूरा गेम ही बदल दिया है. अब कंज्यूमर्स ज्यादा टाइम मांगते है, उन्हें ऐसे ब्रैंड चाहिए जो उनके मन मुताबिक हो, जो उनकी ओपिनियन सुने और सेल्स से पहले उनकी ज़रूरतों पर ध्यान दे. आज के मार्केटर्स को चाहिए कि कंज्यूमर्स को राईट हुक देने से पहले उन्हें जैब करे. जैब यानी कंटेंट का छोटा सा टुकड़ा जो आपके कस्टमर्स को स्माइल करने का, हंसने का और एप्रीशिएटेड फील करने का मौका दे. राईट हुक वो कॉल है जिस पर एक्शन लेकर आप अपने कस्टमर्स से पैसा कमा सकते हो.
इसलिए सोशल मीडिया में आप पैसा कमाने से पहले अपने कस्टमर्स को एंटरटेन करते हो, उनसे कनेक्ट होते हो. आपको अपने ब्रैंड के बारे में एक अच्छी सी स्टोरी उन्हें सुनानी पडती है. इसीलिए तो हम आपसे कह रहे है, पहले जैब,जैब,जैब और फिर राईट हुक.
लेकिन गैरी वेनरचक कहते है कि कंटेंट के नाम पर आपको कोई भी ऐसा-वैसा कंटेंट नहीं डालना है. हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की अपनी लेंगुएज़ होती है. ऐसा नहीं है कि आप फ़ेसबुक पर कुछ भी पोस्ट कर दो और फिर उसे ही कॉपी पेस्ट करके इंस्टाग्राम , ट्वीटर या टम्बलर पर भी पोस्ट कर दो, इससे आपकी जैब बिल्कुल नज़रअंदाज़ कर दी जाएगी. ये तरीका जरा भी इफेक्टिव नहीं होगा.
ये किताब आपको ग्रेट कंटेंट और एक इफेक्टिव स्टोरी क्रिएट करने में हेल्प करेगी. आप सीखोगे कि कैसे अपने ब्रैंड के लिए एक अच्छी reputationबनाई जाए और कैसे अपने कस्टमर्स से इफेक्टिव वे में कनेक्ट हुआ जाए. साथ ही आप सीखोगे ऐसा कंटेंट क्रिएट करना जो भीड़ में सबसे अलग दिखे, जिस पर तुरंत कस्टमर्स की नज़र पड़ सके.
ये बुक आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर के लिए परफेक्ट पोस्ट क्रिएट करना भी सिखाती है. अगर आप किताब में दी गई सारी टेक्नीक्स अप्लाई करते है तो इस बात की गारंटी है कि आपका कंटेंट कभी इग्नोर नहीं होगा. आपके भी लाखो-करोड़ो follower होंगे और सबसे बढ़कर तो ये कि आपकी सेल्स दुगनी-चौगुनी हो जायेगी. तो तैयार है आप जैब, जैब, जैब एंड राईट हुक के लिए?
The Characteristics of Great Content and Compelling Stories
ये एक बेहद इम्पोर्टेंट information है जो ब्रांड्स, मार्केटर्स, small बिजनेस और इंटरप्रेन्योर्स के बड़े काम आती है. सोशल मीडिया पर कंटेंट के नाम पर कुछ भी कंटेंट डाल देने से काम नहीं चलेगा खासकर तब जब आप प्रोमो के तौर पर कंटेंट पोस्ट कर रहे हो, ये सिर्फ स्पेस पकड़ेगा और कोई भी इसमें इंटरेस्टेड नहीं होगा.आपको इस शोर-शराबे के बीच अपनी आवाज़ बुलंद करनी होगी, सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट और information की भरमार है पर आप चाहे तो नीचे दिए गए सिक्स रूल्स अप्लाई करके ऐसा कंटेंट क्रिएट कर सकते हो जो सबसे हटकर दिखे, जिस पर तुरंत लोगों का ध्यान जाए. तो एक ग्रेट कंटेंट के केरेक्टरस्टिक क्या है, ये हम आपको बताते है.
पहला रुल है: आपको नेटिव बनना होगा यानी आपका कंटेंट ऐसा हो जो उस स्पेसिफिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यूनीक स्टाइल, कल्चर और लेंगुएज़ फॉलो करता हो, कभी भी भूल से कंटेंट को कॉपी-पेस्ट ना करे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में गलत टाइप का कंटेंट डालकर आप खुद के साथ-साथ दूसरों का भी टाइम वेस्ट करते हो तो इससे अच्छा क्यों ना उस प्लेटफोर्म के यूनीक और नेटिव तरीके सीख कर ही अपना कंटेंट तैयार किया जाए.
असल में सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर वही ब्रांड्स और बिजनेस शाइन करते है जो नेटिव लेंगुएज़ फॉलो करके कंटेंट डालते है, और इन्ही को लाखो-करोड़ो लाईक्स, कॉमेंट्स और शेयर्स भी मिलते है और सबसे ज्यादा सेल्स भी इन्ही की होती है.
देखा जाये तो टम्बलर आर्टिस्टिक टाइप के लोगों को अट्रेक्ट करता है और अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा GIF यूज़ करने के लिए एनकरेज करता है. जैसे कि कोई डिजाईन कंपनी की अगर कुछ इस तरह टेक्स्ट पोस्ट करे “Visit our website to see our latest furniture designs” तो ये टम्बलर पर उतनी इफेक्टिव नहीं लगेगी और एक लो-क्वालिटी की ईमेज बेकार ही पिंटरेस्ट पर पोस्ट हो जाएगी.
आप जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफोर्म को यूज़ कर रहे हो, आपका कंटेंट उसमे ब्लेंड हो जाना चाहिए, ताकि वो कस्टमर्स से ईमोशनली कनेक्ट हो सके. ऐसा लगना चाहिए जैसे एक टिपिकल यूजर ने क्रिएट किया हो.
दूसरा रुल है कि कंटेट इंटररप्ट नहीं होना चाहिए, जब आप लोगों को पहुँचने की कोशिश करते हो जो एंटरटेनमेंट के लिए सोशल मीडिया ओपन करके बैठे है तो आपको भी इस एंटरटेनमेंट का एक पार्ट लगना है. उनके न्यूज़ एक्सपिरियेंस, डिजाईन एक्सपीरिएंस या नेटवर्किंग एक्सपिरियेंस में आपको बड़े स्मूथली अपना कंटेंट डालना है, ये ध्यान रखो कि उस प्लेटफार्म पर लोग क्या ढूंढते है.
तीसरा रुल है कि आपका कंटेंट डिमांडिंग ना हो. याद रखो आपको सिर्फ देना, देना और देना है और कॉल तो एक्शन से पहले अपना कंटेंट प्रोवाइड कराना है. कंटेंट को सिंपल और मेमोरेबल बनाओ, जो देखने में काफी इनवाईटिंग और पढने में मजेदार लगे. आपको इंट्रेस्टिंग, फनी और इंस्पायरिंग नज़र आना है साथ ही इन्फोर्मेटिव भी लगना है, ठीक ऐसी ही क्वालिटी हो हम इंसानों के अंदर देखना पसंद करते है. जैसे मान लो आपका कॉस्मेटिक का बिजनेस है, तो आप फ़ेसबुक पर short मेक-अप ट्यूटोरियल बना सकते हो. आप एक वीडियो भी क्रिएट कर सकते हो कि चेहरे पर स्ट्रेस के साईंन कैसे दूर किये जाए या आप आर्टिकल लिख सकते हो कि लडकियों को किस उम्र से आईब्रो बनानी चाहिए. जब आप जैब करते हो तो आप कुछ बेच नहीं रहे हो,ना ही अपने कस्टमर्स से कोई कमिटमेंट कर रहे हो. आप उनके साथ बस एक मोमेंट शेयर कर रहे हो जो फनी या informative , dramatic या दिल को ख़ुश करने वाला, कुछ भी हो सकता है. शायद कोई क्यूट सी कैट इमेज, यानि कुछ भी पर भूल कर भी सेल्स पिच ना करे.
जब आप अच्छा कंटेट पोस्ट करते हो तो आपके follower अपने फ्रेंड्स को शेयर करेंगे और आप उन्हें याद रहेंगे. आपके follower जो आपको पहले से पसंद करते है, आपकी पोस्ट लाईक करते है, उन्हें जब आप राईट हुक दोगे तो ईज़िली एक्स्पेट कर लेंगे. और फिर यही आपके कस्टमर्स भी बनते है. आप अपने follower के साथ एक ईमोश्न्ल कनेक्शन बनाते हो जो राईट हुक बिल्ड करता है.
मान लो जैसे आप अपना फेवरेट ब्लॉग पढ़ रहे हो कि बीच में एक एड पॉप-अप होती है, आप इरीटेट फील करते हो और तुरंत क्लोज़ का बटन दबा देते हो.
ज़ाहिर ही कोई भी बीच में इंटरप्ट होना पसंद नहीं करता. और ना ही कोई सेल्स पिच पसंद करता है. इससे लोग आपके ब्रांड्स से नफरत करने लगते है. इसलिए पहले जैब करना इम्पोर्टेंट है.
याद रहे, जैब,जैब,जैब देन राईट हुक, गिव, गिव, गिव देन आस्क. चौथा रुल है आपका कंटेंट पॉप कल्चर एडाप्ट करे, millennial अपने स्मार्ट फोन के बिना नहीं रह सकते, उनसे फोन छीनने का मतलब है उनकी लाइफ छीन लेना. आज से कुछ दस साल पहले तक बच्चे अपने फ्रेंड्स के साथ मॉल या 7-एलेवेन पार्किंग लोट में घूमा करते थे. सीडी या कैसेट चलाकर सोंग सुनना उनका फेवरेट टाइमपास था. पर आज के टीनएजर्स जो ज्यादा टाइम ऑनलाइन रहते है, उन्हें चैट या वीडियो कॉल करना पसंद है. टाइम पास के लिए या तो वो ऑनलाइन गेम्स खेलते है या अपने स्मार्टफोन पर वीडियोज देखते है. अब ऐसे कस्टमर्स को अट्रेक्ट करने के लिए आपके कंटेंट में कुछ तो ख़ास होना चाहिए.
एक कहावत तो आपने सुनी होगी” इफ यू कैन नोट बीट देम, ज्वाइन देम”, पॉप कल्चर में एंट्री करने का यही तरीका है. अपने follower को दिखाओ कि उनकी पसंद आपकी पसंद है, आप भी वही म्यूजिक सुनते हो जो वो सुनते है. हमेशा अपनी नॉलेज अपडेट रखो, आपको सारी लेटेस्ट सेलेब्रिटी गॉसिप मालूम होनी चाहिए, अपनी ओपिनियन भी दो. करंट इवेंट्स और ऐसे इम्पोर्टेंट मुद्दों पर कंटेंट बनाओ जो आपके follower के लिए इम्पोर्टेंट है.
पांचवा रुल है कंटेंट को माइक्रो रखो यानि एकदम छोटा और क्रिस्प, गैरी वी कहते है कि आपकी पोस्ट सिर्फ कंटेंट नहीं बल्कि माइक्रो कंटेंट होनी चाहिए. उसे एक यूनीक टाईनी पीस ऑफ़ information की तरह क्रिएट करो साथ ही सिंपल और क्रिएटिव भी रखो.
ऐसी पोस्ट डालो जो फनी, एंटरटेनिंग और इंस्पायरिंग लगे. लेकिन जब आप करंट इवेंट्स और ट्रेंड्स पर respond करते हो तो वो और भी इफेक्टिव लगती है. अब जैसे एक्जाम्पल के लिए 2013 के super bowl में ओरियो ने जो किया था.
थर्ड क्वार्टर के दौरान एकदम अँधेरा हो गया था, लाईट जाने की वजह से गेम को अँधेरे में चालू रखना मुश्किल था. पूरे आधे घंटे तक लाईट नहीं थी तो San Francisco 49ers और Baltimore Ravens के प्लेयर फैन्स के साथ इंतज़ार करते रहे.
इस अनएक्सपेक्टेड इवेंट के बीच ओरियो के मार्केटर्स को एक अपोरच्यूनीटी नज़र आई. ओरियो ने एक ट्वीट किया “पॉवर चली गई? नो प्रॉब्लम ” और साथ में एक ओरियो की इमेज अटैच कर दी जो अँधेरे में अकेला बैठा था, टेक्स्ट में आगे लिखा था “आप फ़िर भी अँधेरे में jump कर सकते हैं”. फैन्स को ये ट्वीट बड़ा पसंद आया, ट्वीट काफी फनी और क्रिएटिव तरीक से एकदम मौके के हिसाब से बनाया गया था कि ओरियो कुकी किसी भी सिचुएशन में खाई जा सकती है क्योंकि ये फनी और प्लेफुल कुकी है.
हालाँकि ट्वीट लोगों को ओरियो खरीदने के लिए नहीं बोल रहा था, बल्कि इसे जरूरत भी नहीं थी. पर ये ट्वीट एक परफेक्ट जैब था. चंद मिनटों बाद ही ये पोस्ट ट्विटर रीट्वीट हुई और फ़ेसबुक पर हजारों बार शेयर की गई.
ओरियो ने पोस्ट कुछ ऐसे बनाई थी जैसे ये कोई ब्रैंड ना होकर कोई इन्सान हो. ये एक एडवांटेज भी थ कि ओरियो की एक सोशल मीडिया टीम है जो हमेशा तैयार रहती है चाहे गेम के बीच में कुछ भी हो जाये. ये ट्वीट काफी एलिगेंट आईडिया था जो शो करता था कि ओरियो ऐसी कुकी है जिसे आप फ़ुटबॉल मैच देखते हुए खाना पसंद करेंगे.
छठा रुल है आपका कंटेंट कंसिस्टेंट और सेल्फ-अवेयर होना चाहिए. हर पोस्ट, कमेन्ट, लाईक और शेयर आपकी कंपनी की आइडेंटीटी के साथ कंसिस्टेंट रहे. आप रोज़ माइक्रो कंटेंट क्रिएट करेंगे लेकिन उनमे इस सवाल का जवाब छुपा होना चाहिए” हम कौन है? अगर आप सेल्फ-अवेयर है तो समझ लो आप अपने मैसेज को लेकर श्योर है. आप फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर पर चाहे कोई भी कंटेंट बनाये आपका मैसेज हर जगह सेम रहना चाहिए ताकि अपने ब्रैंड की आइडेंटीटी को बेस्ट तरीके में represent कर सके.
Story tell on Facebook
अब थोडा स्पेसिफिक हो जाते है, कोई आईडिया है कि फ़ेसबुक पर आप ग्रेट कंटेंट कैसे क्रिएट कर सकते हो? जैसा कि गैरी वी कहते है” हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का अपना एक फोर्मेट और अपनी खासियत है. आप ऐसा तो नहीं कि आप हर जगह कंटेंट कॉपी पेस्ट करो और सोचो काम चल जाएगा. तो फ़ेसबुक पर अपना कंटेंट हिट कैसे करे? हम सभी जानते है कि फ़ेसबुक आज सबसे बड़ा और पॉवरफुल सोशल नेटवर्क है जो हमारे कल्चर और लाइफस्टाइल को ऐसे ही इम्पेक्ट कर रहा है जैसे टीवी. कुछ लोग इसे लेकर अभी तक हाँ या ना वाली सिचुएशन में है पर आज ज्यादा से ज्यादा मार्केटर्स, small बिजनेस ओनर्स और ब्रैंड मैनेजर्स फ़ेसबुक को एक इफेक्टिव मार्केटिंग टूल की तरह इस्तेमाल कर रहे है. और जब आपके सारे जान-पहचान वाले और लाखो-करोड़ो लोग फ़ेसबुक यूज़ कर रहे हो तो आप इसे इग्नोर नहीं कर सकते.हालाँकि ये एक अपोरच्यूनिटी है पर साथ ही यूजर्स की दिनों-दिन बढती संख्या भी मार्केटर्स के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. कंटेंट के ऐसे बड़े से समुंद्र को चीरकर आप राईट यूजर्स तक कैसे पहुंचोगे?
आपसे एक मजेदार जानकारी शेयर करते है. फ़ेसबुक की algorithm को Edgerank कहते है जिसका काम है ऐसे पोस्ट को न्यूज़फीड से हटाना जिनमें यूजर्स को ज्यादा दिलचस्पी ना हो.
हर पोस्ट, लाईक, शेयर और कमेन्ट एक एज है, Edgerank का काम है न्यूज़ फीड को फिल्टर करना और ये पता लगाना कि कौन से एज़ेस ज्यादा से ज्यादा लोगों को पसंद है और कौन से नहीं . फिर ये आपके कंटेंट के साथ आपकी एक्टिविटी को दूसरे लोगों के कंटेंट या किसी ब्रैंड के कंटेंट से ट्रेक करता है. किसी फ्रेंड या ब्रैंड के साथ आपकी जितनी ज्यादा एक्टिविटी होंगी, उतना ही कनेक्शन स्ट्रोंग होता जाएगा. फिर Edgerank उस कनेक्शन से जुड़ी सारी अपडेट आपके न्यूज़फीड के टॉप पर रखता है ताकि फ़ेसबुक ओपन करने पर आपको सबसे पहले वही न्यूज़ दिखाई दे. इसलिए ग्रेट कंटेंट बनाना बहुत जरूरी हो जाता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपको लाईक और फॉलो कर सके. यहाँ आपके लिए गाईड क्वेशचन है जो आपको फ़ेसबुक पर माइक्रो कंटेंट बनाने में हेल्प करेंगे, जैसे कि क्या टेक्स्ट बहुत लम्बा है? क्या पिक्चर स्ट्राईकिंग और हाई क्वालिटी की है? क्या आपकी पोस्ट मजेदार, चौंका देने वाली या उकसाने वाली है? क्या आपका logo दिख रहा है?
फ़ेसबुक यूज़ करने वालो को अपने कांटेक्ट लिस्ट में शामिल लोगों की लेटेस्ट स्टोरीज़ जानने में बड़ा इंटरेस्ट होता है. इसलिए अगर आप किसी ब्रैंड के मैनेजर है या स्माल बिजनेस ओनर है तो आपको एक अच्छा स्टोरी टैलर भी बनना होगा. अपने follower के साथ आपको एक अच्छा रिलेशनशिप बिल्ड करना होगा यानी उनकी तरफ दोस्ती का हाथ बढाना होगा.
Listen Well on Twitter
ट्विटर का एक बड़ा एडवांटेज है इसकी सिंपलीसिटी है जो हमेशा से रही है. ये आपको हर पोस्ट पर सिर्फ और सिर्फ 140 character यूज़ करने की ईजाज़त देता है, तो अगर आप चाहे एक लाइन पोस्ट करो, या एक लिंक या हैशटैग तो भी चलेगा. लेकिन 2012 में ट्विटर ने वाइन खरीदा जो एक सिक्स सेकंड लूप वीडियो सर्विस है. तो अब आप ट्विटर पर फ़ोटो और वीडियो भी शेयर कर सकते हो.सबसे बड़ी गलती जो बहुत से मार्केटर करते है कि वो ट्विटर को अपने ब्लॉग के एक्सटेंशन की तरह यूज़ करते है. कुछ तो उस कंटेंट का लिंक भी शेयर कर देते है जो उन्होंने कहीं और पोस्ट किया होता है. और कुछ लोग खुद की पोस्ट के पोजिटिव ट्वीट्स ही रीट्वीट कर देते है.
लेकिन ट्वीटर उन्ही ब्रांड्स को रीवार्ड करता है जो सुनते है और देते है नाकि जो पूछ्ते है और लेते है. अगर फ़ेसबुक सोशल कनेक्शन पर चलता है तो ट्वीटर को हम न्यूज़ और information से जोड़ कर देख सकते है. ट्वीटर में आपको ऐसे हज़ारों लोग और ब्रांड्स मिलेंगे जो ये अनाउंस कर रहे होंगे कि एंजलीना जोली या बियोंसे फिर से प्रेग्नेंट हो गई है.
इसलिए आप कोई ब्रेकिंग न्यूज़ पोस्ट करके फेमस नहीं हो सकते, ट्वीटार का सक्सेस जैब है खुद की कोई स्टोरी क्रिएट करके डिलीवर करना. आपको न्यूज़ कुछ यादगार तरीके से शेयर करनी है जो मेमेरोबल और पॉवरफुल हो.
जैसे कि मान लो आप किसी लोकल मूवी थियेटर के मार्केटर हो तो हो सकता है कि आप कुछ ऐसे ट्वीट करो “Just in – a great review of Bradley Cooper’s newest movie from the Star Tribune”. अब देखा जाए तो ये काफी सिंपल और ओर्डीनेरी लग रहा है, इसमें थोडा कंटेंट है और वेबसाईट का लिंक है.
लेकिन आपको पता है, आप इससे कहीं ज्यादा इंट्रेस्टिंग ट्वीट बना सकते हो? जैसे आप ट्वीट कर सकते हो “The Star Tribune lost its mind. This movie stinks!” और फिर साथ में लिंक एड कर दो. देखने-सुनने में ये ट्वीट नेगेटिव लगता है पर इसे देखते ही लोग अंदर की स्टोरी जानने के लिए ललचा उठेंगे.
वैसे आप अपने ट्वीट्स ज्यादा पोजिटिव बनाकर डालोगे तो भी काम बन जायेगा, जैसे कि कुछ यूं पोस्ट करो “The Star Tribune loves the new Bradley Cooper thriller. But we think this movie stinks. Read, watch and debate with us.”.
इसके बाद आप अपने ब्लॉग का लिंक डाल दो जहाँ यूजर्स अपने व्यूज़ शेयर कर सके और डिस्कस कर सके. ट्वीटर पर सक्सेसफुल जैब् बनाने का एक ही तरीका है, अपनी आवाज़ बुलंद करो, अपनी एक जगह बनाओ और कोई ऐसा स्टेटमेंट दो जो लोग कैच कर ले. फेसबुक, इंस्टाग्राम या टम्बलर पर अगर आप ज्यादा लोगों और पोटेंशियल कस्टमर्स से कनेक्ट होना चाहते हो तो आपके पास सिर्फ दो ऑप्शन है पहला, या तो वो आप तक किसी एड, बुक या फिजिकल स्टोर के ज़रिए पहुंचे और आपको फॉलो करने का डिसीजन ले, या फिर जब वो किसी फ्रेंड के शेयर्ड पोस्ट में आपके बारे में पढ़े तो वो भी आपको फॉलो करने का डिसीजन ले.
इन दोनों ही तरीको में आप यूजर की पहुँच से बाहर है जब तक कि यूजर आपको फॉलो नहीं कर लेता. Open Graph, फ़ेसबुक का सर्च इंजन आपको सिर्फ वही स्टोरी देखने देगा जो पब्लिकली शेयर्ड किये हो. बाकी किसी चीज़ को देखा नहीं जा सकता.
ट्विटर पर हालांकि एक ओपन डोर पॉलिसी है. सारे ट्वीट पब्लिक होते है. ट्विटर यूजर्स अटेंशन चाहते है और किसी भी ट्वीट से कोई कंवरसेशन स्टार्ट हो जाए तो उसे ज्वाइन कर लेते है. दुनियाभर के अजनबी मिलकर अपने कॉमन इंटरेस्ट को लेकर जैसे फ़ुटबॉल या रेसलिंग पर ऑनलाइन कम्यूनिटी बना लेते है और अपने ओपिनियन शेयर करते है.
ट्विटर कंपनियों को अपनी कस्टमर सर्विस इम्प्रूव करने की परमिशन भी देती है. अगर कोई यूजर किसी ब्रैंड का अटेंशन ग्रेब करना चाहता है तो वो उस ब्रैंड को टैग करके अपने ओपिनियन शेयर कर सकता है. इस तरह ब्रैंड भी उसे देखकर अपना जवाब दे सकता है.
वैसे मार्केटर्स के लिए ट्विटर में एकाउंट बनाने के बड़े फायदे है, क्योंकि इसके जरिए वो ईजिली अपने कस्टमर्स से जुड़ सकते है और रिलेशनशिप बिल्ड कर सकते है, ये इकलौता प्लेटफॉर्म है जहाँ आप कस्टमर के साथ ऐसे ही बगैर किसी फॉरमेंलिटी के बातचीत कर सकते है और कोई भी आप पर स्टाकर होने का शक नहीं करेगा. जरा सोचो, आपको यहाँ तुरंत मज़ेदार जवाब मिलते है और आप बड़े-बड़े ब्रैंड जैसे वेंडी या केऍफ़सी के बारे में ट्वीट कर सकते हो.Create Art on Instagram
इंस्टाग्राम यूजर्स को एक तरह से बढ़िया फ़ोटो लेने और फोटोग्राफी स्किल्स इम्प्रूव करने में काफी हेल्प करता है. लेकिन हाँ ये आपको दूसरो के फ़ोटो रीपोस्ट करने की ईजाज़त नहीं देता. आप सिर्फ अपनी फोटोज शेयर कर सकते हो. अगर इंस्टाग्राम एक क्लोज्ड लूप है यानी एक fully automatic कंट्रोल सिस्टम तो फिर क्यों ये मार्केटिंग का अच्छा प्लेटफॉर्म माना जाता है? तो इसका जवाब है, इंस्टाग्राम बिल्कुल उसी तरह काम करता है जैसे आप किसी पोपुलर मैगजीन में अपने प्रिंट एड्स पब्लिश करवाते हो और प्रिंट ad हमेशा प्रोवोकेटिव होने चाहिए और देखने में काफी सुंदर लगने चाहिए, बस यही इंस्टाग्राम की खासियत है. करीब 100 मिलियन यूजर्स हर महीने इंस्टाग्राम यूज़ करते है. अगर यही वो जगह है जहाँ ज्यादा से ज्यादा कंज्यूमर्स आते है तो आपको भी यही होना चाहिये. यहाँ हम कुछ टिप्स पेश करते है जो आपको एक इफेक्टिव इंस्टाग्राम कंटेंट क्रिएट करने में हेल्प करेंगे.सबसे पहले तो अपनी इमेज को आर्टिस्टिक लुक दो और अपने ब्रैंड को एक क्रिएटिव वे में प्रेजेंट करने के लिए यूज करो. अपनी पोस्ट कमर्शियल नहीं बल्कि ऑथेंटिक बनाने की कोशिश करो, ऐसी इमेज यूज़ करने से बचो जिससे ये लगे कि आप कुछ बेचने की कोशिश कर रहे हो.
दूसरी बात, हैशटैग का फायदा उठाओ, ट्विटर में हैशटैग ज्यादा मैटर नहीं करते, ये बस पोस्ट को थोडा मजेदार या ताना मारने के लिए यूज़ होते है. पर इंस्टाग्राम में हैशटैग का ही सारा खेल है, जब तक आप हैशटैग यूज़ नहीं करोगे लोग आपकी पोस्ट तक नहीं पहुँच पायेंगे.
पांच से दस तक हैशटैग यूज़ किये जा सकते है, अगर आप नहीं चाहते कि आपकी टेक्स्ट पोस्ट कल्टर फ्री हो तो आप अपने कमेन्ट हैशटैग कर सकते हो, बात एक ही है. हैशटैग के साथ लोग आपके ब्रैंड तक ईजिली पहुंच सकते है, वर्ना तो इंस्टाग्राम की दुनिया में आप खोकर रह जाओगे.
तीसरी बात, एक्सप्लोर वर्थी बनिए. जो कंटेंट खबसे ज्यादा अट्रेक्टिव होंगे वही आपको एक्प्लोर पेज पर मिलेंगे जहाँ वो दूसरे यूजर्स की नज़र में आ जाते है. अगर आप आँखो को लुभाने वाली क्रिएटिव पिक्चर पोस्ट करोगे तो जो लोग आपके ब्रैंड को जानते नहीं है, वो भी आपका कंटेंट चेक करने आपके एकाउंट पर आयेंगे और आपके follower बन जायेंगे.Get Animated on Tumblr
वैसे बता दे, टम्बलर सबके लिए नहीं है. ये ज्यादातर यंग ऑडियंस को अट्रेक्ट करता है जो आर्टिस्टिक नेचर के होते है, खासकर 18 से 35 की उम्र के ग्राफ़िक डिज़ाइनर, फ़ोटोग्राफर, पेंटर या म्यूज़िशियन वगैरह. अगर ट्विटर हिप-हॉप है तो टम्बलर इंडी रॉक की तरह है. हालाँकि इंस्टाग्राम या फ़ेसबुक की तरह टम्बलर को ज्यादा लोग यूज़ नहीं करते यानि इनकी ऑडियंस लिमिट नंबर में है, वैसे आपको भी टम्बलर जरूर ट्राई करना चाहिए.टम्बलर यूज़ करने में आसान है, एकदम मिनीमलिस्ट है. असल में टम्बलर टेक्स्ट ओरिएंटेड से ज्यादा विज़ुअल ओरिएंटेड है. डेविड कार्प टम्बलर के फाउंडर है जिन्होंने 26 साल की उम्र में ये किताब लिखी थी.
डेविड कहते है कि वो ब्लॉग बनाना चाहते थे पर बहुत से और लोगों की तरह ही उन्हें भी ट्रेडिशनल ब्लोगिंग में” बिग एम्प्टी टेक्स्ट बॉक्स” मिला जहाँ वो कुछ भी खुलकर शेयर नहीं कर सकते थे, डेविड के पास शेयर करने के लिए आईडिया तो बहुत सारे थे पर समस्या ये थी कि वो उतने अच्छे राईटर नहीं थे.
इसलिए टम्बलर एक फ्रूट सलाद की तरह है जहाँ मान लो आपने कोई भी कंटेंट उठाकर डाल दिया जो स्क्रोल करते-करते यूजर्स को नज़र आ गया और वो आपकी साईट तक पहुँच गया.
आप चाहे तो अपने ब्लॉग के लिए थीम चुन सकते हो या खुद का अपना ओरिजिनल कस्टमाइज्ड लुक क्रिएट कर सकते हो. यहाँ आपको कलर्स, फॉण्ट और बैकग्राउंड मिलेंगे जिसमे से आप अपनी चॉइस से चूज़ कर सकते हो. यानि आप जितनी चाहे क्रिएटीविटी दिखा सकते हो और पेज को अपने ब्रैंड के मैसेज के हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हो.
टम्बलर का एक और यूनिक फीचर है, इसमें आपको एनिमेटेड GIF भी मिलते है. ये इकलौता ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो काफी बड़े पैमाने पर GIF को सपोर्ट करता है. GIF कोई 3 सेकंड की मूविंग इमेज होती है जो लूप में चलते रहते है. सिंपल पिक्चर की तुलना में GIF कहीं ज्यादा मजेदार और एंटरटेनिंग लगते है.
जरा सोचो आप टम्बलर पर कितने तरह के क्रिएटिव जैब्स बना सकते हो. अपने ब्रैंड को आप सिंपल आर्ट के थ्रू एक स्टोरी के तौर पर दिखा सकते हो. इसके मल्टीपर्पज बेनेफिट लेने के लिए आपको टम्बलर थोडा स्टडी करना होगा और पता लगाना होगा कि लोग क्या ढूंढ रहे है जिसे आप GIF फॉर्म में प्रेजेंट कर सकते हो, इस तरह यूजर्स आपकी पोस्ट को देखेंगे और आपको लाईक और कमेंट्स मिलने शुरू हो जायेंगे.
आप चाहे तो दूसरों के ब्लॉग में अपनी स्टोरी एड करके रीपोस्ट कर सकते हो. इसमें आप कई सारे टैग्स भी एड कर सकते हो ताकि लोग आपके कंटेंट तक पहुंच सके. बीच-बीच में अपनी वेबसाईट और रीटेल साईट के लिंक भी एड करते रहो. मान लो अगर लोगों को आपका कंटेंट पसंद आया तो उन्हें ये देखकर और भी अच्छा लगेगा कि आपके प्रोड्क्स और सर्विसेज सेल के लिए है.
ये कुछ गाईड क्वेशचन है कि जिनसे आपको टम्बलर पर ग्रेट कंटेंट बनाने में हेल्प मिलेगी जैसे कि क्या मैंने अपने पेज को इस तरह से कस्टमाईज़ किया है जो मेरे ब्रैंड को क्लियरली रिफ्लेक्ट कर सके? क्या मैंने फनी मीम बनाया? मेरा GIF कूल तो लग रहा है ना?
Conclusion
अब आप जान ही चुके है कि जैब,जैब,जैब एंड राईट हुक क्या चीज़ है और कैसे की जाती है. किसी भी सेल्स से पहले आपको एक ग्रेट कंटेंट बनाना होगा जो यूजर्स की जानकारी में आये ताकि लोग आपको लाइक करे और आप पर ट्रस्ट कर सके.
इस किताब से आपने ये सीखा कि अपने ब्रैंड के लिए ग्रेट कंटेंट कैसे बनाया जाए. तो सोशल मीडिया पर एक ग्रेट कंटेंट बनाने के सिक्स रूल्स है जो हमे फॉलो करने पड़ते है.
जिस प्लेटफॉर्म को आप यूज़ कर रहे है, सबसे पहले उसकी लेंगुएज़ और कल्चर पर अपनी पकड़ बनाईए, एक नेटिव की तरह बात करना सीखिए.
आपको बीच में इंटररप्ट नहीं करना है यानी आपका कंटेंट एंटरटेंनमेंट का ही पार्ट लगे, ये जानने की कोशिश करो कि उस प्लेटफॉर्म पर लोग क्या ढूंढते है.
आपको डिमांड नहीं करनी. अपने follower के प्रति बड़ा दिल रखे, उन्हें वैल्यूएबल इन्फोर्मेंशन देते रहे. उन्हें हंसाए और एप्रीशिएट करे, यानी आपको अपनी तरफ से सिर्फ देना है. और एक बात, आपका कंटेंट माइक्रो-कंटेंट होना चाहिए. ऐसी पोस्ट डाले जो सिंपल और ईज़ीली समझ आये. यानि कम से कम शब्दों में ज्यादा से ज्यादा क्रिएटीविटी दिखानी है.
आपका कंटेंट कंसिस्टेंट और सेल्फ-अवेयर भी होना चाहिए. चाहे आप रोज़ माइक्रो कंटेंट ही क्रिएट कर रहे हो तो भी आपका कंटेंट आपके ब्रैंड के साथ कंसिस्टेंट होना चाहिए. बेशक फेसबुक, इंस्टाग्राम , ट्विटर और टम्बलर और बाकि के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, सबकी अपनी-अपनी लेंगुएज है पर आपका मैसेज कंसिस्टेंट होना चाहिए.
इन सारे प्रिंसिपल्स की जानकारी होने के बाद अब आपके लिए अपने बिजनेस को ऊँचाइयों तक पहुंचना काफी आसान हो जाएगा, आप चाहे कोई बिजनेसमेन हो या ब्रैंड मैनेजर या मार्केटिंग स्टाफ मेंबर, आप भी अब एक विनिंग कंटेंट ईज़िली क्रिएट कर सकते है जिसे लोग लाईक भी करेंगे और शेयर भी करेंगे, यानी एक ऐसा कंटेंट जो सबका दिल जीत ले.
बस आपको याद रखना है गिव, गिव, गिव एंड आस्क, जैब,जैब,जैब एंड राईट हुक. आप भी एक फन लविंग, क्रिएटिव और फेमस ब्रैंड बन सकते है. तो आज से ही शुरू कर दीजिए ऐसे ग्रेट कंटेंट बनाना जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छा जाएँ.Hope you like the summary.
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